Vidnoz AI creates engaging videos with realistic AI avatars. Free, fast and easy-to-use. Try for Free >
80% OFF

विंडोज के लिए वीपीएन क्या है? विंडोज के लिए बेस्ट फ्री वीपीएन पेश करें। [2024]

विंडोज के लिए वीपीएन को पेश करें और डाउनलोड और उपयोग के लिए विंडोज के लिए सबसे अच्छा फ्री वीपीएन दिखाएं। साथ ही साथ उपयोग करने के लिए क्या लाभ हैं।

1985 में अपनी शुरूआती रिलीज़ से, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम में वर्चस्व बन गया है। Statistia.com के आंकड़ों के मुताबिक लगभग 77 फीसदी डेस्कटॉप/लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (वैरिएंट सहित) इंस्टॉल किए गए थे। और अब, 24 जून 2021 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की अगली जनरेशन की घोषणा की जाएगी। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का नया युग शुरू होने वाला है। 

दूसरी ओर, वीपीएन, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय आपकी सिक्युरिटी को महफूज करने के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज उपयोगकर्ताओं के अधिकांश उपयोगकर्ताओं का ध्यान खींचता करता है; आज के समय में ऑनलाइन सुरक्षा और सूचना लीक को सबसे गंभीर समस्या माना जाता है जो न केवल आपके इंटरनेट सर्फिंग बल्कि आपकी संपत्ति सुरक्षा और व्यक्तिगत सुरक्षा को भी खतरे में डालती है। हर कोई आज विंडोज के लिए एक फ्री वीपीएन खोजना चाहता है।

विंडोज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन

इस प्रकार, एक सुरक्षित, फ्री, अप्रतिबंधित इंटरनेट सेवा का आनंद लेने के लिए एक रास्ता निकालने और आपके काम / मनोरंजन के हिसाब से विंडोज के लिए एक वीपीएन खोजना किसी न किसी तरह से एक बहुत ही उच्च प्राथमिकता है। यदि आपको अभी तक इस बारे में पता नहीं हैं कि वीपीएन क्या है और वीपीएन आपके लिए क्या कर सकता है, तो नीचे के भाग में वीपीएन क्या है (विंडोज पर इसका काम) के बारे में एक संक्षिप्त परिचय मिलेगा और फ्री वीपीएन के लिए एक प्रवेश द्वार देगा।

वीपीएन विंडोज पर कैसे काम करता है और काम करता है?

विंडोज़ के लिए वीपीएन का उपयोग करके, इंटरनेट के साथ आपका संचार (इनपुट और आउटपुट सहित) अरबों और खरबों डेटा पैकेजों से भरा होगा। आमतौर पर, डेटा पैकेज पहले आपके ISP सर्वर (इंटरनेट सेवा प्रदाता, जैसे Verizon, ATT…) के माध्यम से जाएंगे, फिर इंटरनेट पर दूसरों से जुड़ेंगे। एक वीपीएन का उपयोग करके, आपके डेटा को सीधे आपके आईएसपी के सर्वर पर भेजने के बजाय वीपीएन आपके डेटा को एन्क्रिप्ट करता है जिसमें आपके डेटा को कवर करने और इसे निजी रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को संशोधित करना शामिल है। और वीपीएन आपके आईएसपी के सर्वर (अधिकांश खुले और उजागर हैं) के बजाय आपके चुने हुए वीपीएन के निजी सर्वर के माध्यम से आपके कनेक्शन को फिर से रूट करेगा। और डेटा फ्लो वापस वीपीएन के माध्यम से ही होगा। 

विंडोज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन

विंडोज के लिए वीपीएन के परिवेश में, वीपीएन एक निजी डेटा टनल बनाता है और एन्क्रिप्टेड डेटा पैकेज के साथ आपके डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ता है। जो आपके डेटा को सुरक्षित रखता है और सुनिश्चित करता है कि कोई भी आपकी निजी जानकारी तक नहीं पहुंच सके है और आपकी लोकेशन को ट्रैक नहीं कर सके, आदि।

वीपीएन का उपयोग करने के क्या लाभ हैं

विंडोज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन 

  • सुरक्षित डेटा ट्रांसफर

अधिकांश विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो दूर बैठकर एक महत्वपूर्ण संस्थान/एजेंसी में काम करते हैं, जिसके लिए उनके कार्य डेटा की सुरक्षा की जरूरत होती है। इस मामले में, विंडोज़ के लिए वीपीएन का उपयोग करके आपकी महत्वपूर्ण फाइलों और डेटा को एन्क्रिप्ट किया जाएगा और एक सुरक्षित टनल के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा। जब आप विंडोज़ पर वीपीएन का उपयोग कर रहे होंगे तो हैकर्स और स्कैमर्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा और उन्हे आपके डेटा और जानकारी को चुराने का कोई अवसर नहीं मिलेगा। 

  • आपकी लोकेशन छिपाना

एक बार जब आप इंटरनेट दूरसंचार के पोर्टल के रूप में वीपीएन का उपयोग करते हैं, तो यह अनिवार्य रूप से आपके भौतिक डिवाइसेस के बजाय आपके नेटवर्क प्रॉक्सी के रूप में कार्य करेगा। इस प्रकार, वीपीएन सर्वरों की जनसांख्यिकीय लोकेशन (जो आपसे एक हजार मील दूर हो सकती है) आपके वास्तविक भौतिक पते को कवर करेगी ताकि आपकी वास्तविक लोकेशन का पता नहीं लगाया जा सके। 80% से अधिक अनुचित क्रेडिट, टेलीफोन घोटाले और पहचान की चोरी व्यक्तिगत पते और संपर्क विधियों के लीक होने के कारण होती है।

  • क्षेत्रीय सीमा तोड़ना

डिज्नी और हॉलीवुड जैसे कई मनोरंजन दिग्गज अपनी बौद्धिक संपदा की रक्षा के लिए लाखों का निवेश करते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में सामग्री प्रकाशन को प्रतिबंधित करना भी पायरेटेड प्रतिलिपि बाजार श्रृंखला को तोड़ने का एक उपाय है। यहाँ यह बताने की जरूरत नहीं है कि विभिन्न देशों में इंटरनेट सामग्री के प्रति अलग-अलग सेंसरशिप और नीतियां हैं। उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स यू.एस. में देखने के लिए लगभग 4,000 मूवी टाइटल उपलब्ध कराता है, लेकिन यदि आप इटली में यात्रा कर रहे हैं तो आपके पास यूएस नेटफ्लिक्स अकाउंट का उपयोग करने पर भी आपकी लगभग 2,500 टाइटल्स तक ही पहुंच होगी। उस स्थिति में, यदि कोई अच्छी वीपीएन सेवा आपको सेवा प्रदान करती है तो वो आपको क्षेत्रीय सीमा को तोड़ने और नेटवर्क की गति को तेज करने में मदद कर सकती है, तो जब आप नेटफ्लिक्स और हुलु, आदि पर क्षेत्रीय-क्रॉसिंग वीडियो और फिल्में देखेगें तो कोई बफर समय नहीं होगा। 

क्या कोई फ्री और उपयोग में आसान स्थिर वीपीएन है जो आपके डेटा को सुरक्षित करता है और क्षेत्रीय सीमा को बायपास करता है?

आज के समय में वीपीएन सेवा कोई नई नहीं है और पीसी विंडोज के लिए फ्री वीपीएन भी दुर्लभ नहीं है। आप इंटरनेट पर विंडोज़ के लिए फ्री में डाउनलोड होने वाले सैकड़ों, हजारों अलग-अलग वीपीएन देख सकते हैं। आप वास्तव में उन्हें अनदेखा नहीं कर सकते क्योंकि विंडोज़ के लिए फ्री वीपीएन विज्ञापन सचमुच हर जगह हैं। अधिकांश उपभोक्ता वास्तव में फ्री वीपीएन के बारे में इसलिए चिंतित हैं:

1. क्या वीपीएन स्थिर है और ठीक से काम करता है।

2. क्या इस वीपीएन का चार्ज वास्तव में इसकी परफॉर्मेंस के अनुसार है।

3. क्या वीपीएन मेरे दैनिक उपयोग को कवर कर सकता है और उचित अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है। उदाहरण के लिए: क्या वीपीएन सेवा नेटफ्लिक्स / हुलु अनुकूलित लाइन प्रदान करेगी? क्या वीपीएन मोबाइल एक्सीलरेशन को सपोर्ट करेगा?

4. क्या उस वीपीएन सेवा का छिपा हुआ, जबरदस्ती चार्ज है। उदाहरण के लिए, क्या हम एक ऐसा वीपीएन ढूंढ सकते हैं जो आपको अनिवार्य रूप से आपके बैंक और क्रेडिट कार्ड की जानकारी से संबद्ध करने के लिए नहीं कहेगा?

 

जैसा कि हमने कहा, ग्राहकों को विंडोज़ पर एक वास्तविक फ्री वीपीएन चाहिए। यदि कोई ग्राहक वीपीएन सेवा का वास्तविक फ्री ट्रायल कर सकता है, तो वे अपनी वास्तविक जरूरत (वीपीएन सेवा के लिए) को अधिक सटीक रूप से समझेंगे, निवेश की लागत कम करेंगे और संभावित आर्थिक नुकसान को रोकेंगे।

साथ ही, कई उपभोक्ताओं के लिए $30 प्रति माह सदस्यता सेवा की तुलना में, वे वीपीएन के अधिक तेज, लचीले उपयोग को प्राथमिकता देंगे। जैसे कभी-कभी एक एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन मीटिंग आयोजित करना, एक क्षेत्रीय अवरुद्ध वेबसाइट से एक महत्वपूर्ण फ़ाइल डाउनलोड करना। अगर विंडोज या मोबाइल प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से फ्री वीपीएन सॉफ्टवेयर है और आपकी बैंकिंग जानकारी और सदस्यता के बिना किसी भी समय और उपयोग के लिए तैयार है। 

विंडोज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन

यदि आप पूरे विंडोज़ वीपीएन बाजार को देखते हैं, तो यह पता लगाने में कोई परेशानी नहीं होगी कि मूल रूप से कोई मुख्यधारा का वीपीएन प्रदाता “वास्तविक फ्री” वीपीएन सेवा प्रदान नहीं करता है।

NordVPN, ExpressVPN, Speedify उपयोगकर्ताओं के लिए फ्री ट्रायल की पेशकश नहीं करते हैं। वे केवल "30-दिन की धन-वापसी गारंटी" स्वीकार कर सकते हैं। 

कुछ वीपीएन प्रदाता दावा करते हैं कि उनके पास एक फ्री ट्रायल है, लेकिन आपको उनकी मासिक या वार्षिक सेवा की सदस्यता लेने की जरूरत होगी। (ट्रायल के बाद भुगतान लिया जाएगा)

यहाँ ऐसा एक है, आईटॉप वीपीएन। आईटॉप वीपीएन को विंडोज सॉफ्टवेयर पर विकसित करने वाले उनके पेशेवर तकनीकी के लाभ ने आश्चर्यजनक विविधता और कार्यक्षमता प्रस्तुत की है। यह वे सभी सुविधाएँ प्रदान कर सकता है जो अन्य वीपीएन कर सकते हैं, इस बीच, अन्य प्रतियोगियों के लिए वे ऐसा नहीं कर सकते। और सबसे महत्वपूर्ण आईटॉप वीपीएन अन्य वीपीएन की तुलना में बहुत अच्छी डील प्रदान करता है - यह पूरी तरह से उपयोग में फ्री है और कोई क्रेडिट कार्ड की संबद्धता नहीं मांगता है और बस पेपल लॉगिन की जरूरत होती है। 

विंडोज़ के लिए सर्वश्रेष्ठ वीपीएन

आईटॉप वीपीएन आपके लिए क्या कर सकता है?

  • आपकी डेटा सुरक्षा और निजी सुरक्षा

आइए विंडोज में फ्री वीपीएन के सबसे सामान्य उपयोग के साथ शुरुआत करें। आईटॉप वीपीएन बैंक-स्तरीय सुरक्षा मानक को अपनाने का लाभ उठाता है, इसका अर्थ है कि आपकी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जानकारी को उसी बैंकिंग उद्योग-मानक तकनीक का उपयोग करके एन्क्रिप्ट और संरक्षित किया जाता है जिसका उपयोग बैंक अपने क्लाइंट की सुरक्षा के लिए करते हैं। इस बात की कोई चिंता नहीं होगी कि हैकर्स और स्कैमर संभवतः नेटवर्क के माध्यम से आपकी निजी फाइलों को इंटरसेप्ट करेंगे, और आपकी व्यक्तिगत गोपनीय जानकारी अब उन सरकारी संस्थानों और एजेंसियों के सामने नहीं आएगी जो आपकी स्वतंत्रता और विकल्पों को सीमित करने के लिए आपकी जानकारी एकत्र करते हैं। 

  • आपकी असली लोकेशन को छिपाना

आईटॉप वीपीएन का उपयोग करके आपका वास्तविक पता और भौतिक आईपी पता कवर किया जाएगा और आपका आईएसपी आपके वास्तविक आईपी का पता लगाने में सक्षम नहीं होगा। इस प्रकार, आईएसपी आपके डेटा पैकेज को इंटरसेप्ट करने और आपकी ऑनलाइन गतिविधियों की निगरानी करने में सक्षम नहीं होगा, जिसे बड़ी कंपनियों को उनकी सटीक विज्ञापन डिलीवरी के लिए बेचा जा सकता है। ऑनलाइन सर्फिंग करते समय आप अपना असली पता छिपाकर संभावित उत्पीड़क को भी रोक सकते हैं।

  • आपके क्षेत्र में प्रतिबंधित ऑनलाइन सामग्री तक आपकी पहुंच बनाना

दुनिया में आज जियो-ब्लॉकिंग कुछ नया नहीं है। यदि आप यू.एस. के निवासी नहीं हैं तो आप एचबीओ नाउ नहीं देख सकते। जैसा कि हमने कहा, नेटफ्लिक्स की लाइब्रेरी अलग-अलग देशों में अलग-अलग है (अमेरिका में 4000 से अधिक फिल्में हैं और इटली में केवल 2500 हैं)। इन सभी प्रकार की समस्याओं को आईटॉप वीपीएन का उपयोग करके हल किया जा सकता है। आईटॉप वीपीएन विभिन्न उपयोगों के लिए समर्पित टनल प्रदान करता है। सभी उपयोग करने वाले परिवेशों को डेवलपर की नालेज में लिया जाता है। ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग, सोशल नेटवर्किंग और ऑनलाइन गेमिंग सबको जियो-लिमिटेशन-ब्रेकिंग विकल्पों के रूप में पेश किया जाता है। 

आईटॉप वीपीएन आपको क्या दे सकता है जो दूसरे नहीं दे सकते हैं?

ब्राउज़र की सफाई

अत्याधुनिक पीसी को अनुकूलित करने वाले सॉफ्टवेयर विकास के अनुभव के लाभ से  आईटॉप आपके इंटरनेट ब्राउज़र के प्रदर्शन और सुरक्षा को अनुकूलित करने का त्रुटिहीन लाभ उठा रहा है। आईटॉप ब्राउजर क्लियर फीचर न केवल आपके ब्राउजर हिस्ट्री को डिलीट करता है, बल्कि आपकी अस्थायी फाइलों को गहराई से साफ करता है ताकि हैकर्स और अन्य आपके कंप्यूटर पर अस्थायी डेटा पैक का विश्लेषण करके आपकी निजी जानकारी का पता न लगा सकें। इसके अलावा, डेटा का कोई भी पीस जो संभवतः आपकी पहचान को उजागर करता है, फ्री आईटॉप वीपीएन उसे छिपा कर संरक्षित कर देगा।

गोपनीयता और सुरक्षा

विज्ञापन अवरोधक

इंटरनेट अब अत्यधिक मुद्रीकृत हो गया है। सैकड़ों और हजारों टेक कंपनियां और व्यवसायी, आपकी व्यक्तिगत जानकारी के लिए तरसते हैं और अपने व्यावसायिक हित के लिए आपकी खपत शक्ति को इस्तेमाल करने का इंतजार नहीं कर सकते। विज्ञापनों पर क्लिक करके, A.I. एल्गोरिथ्म सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करेगा और आपकी व्यक्तिगत और उपभोक्ता प्रोफ़ाइल तैयार की जाएगी। आपसे एकत्रित की गई जानकारी के अनुसार वे अधिक विज्ञापन दिखाएगें। आईटॉप वीपीएन एडब्लॉकर आपके निजी अनुभाग की सुरक्षा के लिए आपके लिए इंटरनेट विज्ञापनों को अवरुद्ध कर देगा, फ़िशिंग वेबसाइट और एनएसएफडब्ल्यू सामग्री से खतरे को भी कम करेगा, इन सभी विचलित करने वाले विज्ञापनों को आपकी स्क्रीन से दूर रखेगा। 

उपयोग करने के लिए वास्तविक फ्री

विंडोज़ के उपयोग के लिए आईटॉप वीपीएन एक वास्तविक फ्री वीपीएन है। अन्य वीपीएन से अलग जिन्हें आपको अपनी बैंकिंग जानकारी के साथ उनकी मासिक सेवा योजना की सदस्यता लेने की जरूरत होगी (तथाकथित “फ्री ट्रायल” खत्म होने और भुगतान ट्रांसफर होते ही खरीद अपने आप हो जाएगी)। आईटॉप वीपीएन एक वास्तविक फ्री विंडोज वीपीएन है क्योंकि आपको इस वीपीएन का फ्री में उपयोग करने के लिए अपनी किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को संबद्ध करने की जरूरत नहीं है। इसमें फ्री उपयोगकर्ताओं के लिए प्रत्येक दिन 700 मेगाबाइट का डेटा पैक है और इसे हर दिन रीसेट किया जाता है। यदि आपका इस्तेमाल कम है और जो निजी तौर पर वेबसाइटों पर जाना चाहते हैं या क्रॉस-रीजन ऑनलाइन गेम खेलना चाहते हैं, तो आईटॉप वीपीएन आपके लिए सबसे अच्छा वास्तविक फ्री वीपीएन है। 

ये कुछ विशेषताएं हैं जो आईटॉप प्रदान करता है: 1000 से ज्यादा सर्वर, 100 सर्वर लोकेशन, सेफ एनफोर्सर, किल स्विच, स्मार्ट लोकेशन, 5 अधिकतम कनेक्शन…

वास्तव में, बाजार में विंडोज के लिए वीपीएन के कई विकल्प हैं, लेकिन अगर आप एक वास्तविक फ्री विंडोज वीपीएन की तलाश कर रहे हैं जो आपसे कोई क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं मांगे। या कुछ महत्वपूर्ण सूचना को प्रसारित करने या कुछ निजी वेबसाइट को देखने के लिए वैकल्पिक आसान वीपीएन की तलाश में हैं तो विंडोज के लिए उपलब्ध बहुत सारे फ्री वीपीएन में से आईटॉप वीपीएन सबसे अच्छा और अपूरणीय विकल्प हो सकता है। मैं आपको मजबूती से सिफारिश करता हूं कि पहले आप यह देखने की कोशिश करें कि क्या आपको वास्तव में अपने काम और जीवन के लिए वीपीएन की जरूरत है, फिर अपने आगे के विकल्प चुनें।


Related Articles for Reference

Lucky Chance to Get the Lowest Price Today!

36-m Plan Billed $59.99$431.64

Get It Now (60s)